ARYA NEWS LIVE

लाइव आर्या एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म के द्वारा खबरों को आप तक पहुचाने का काम करती है। ये फेसबुक, ब्लॉग और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म से आप तक सटीक खबर पहुचती है।

Header Ads Widget

Responsive Ads Here

Tuesday, October 23, 2018

9वीं का छात्र निकला बाइकर्स गैंग का सरगना, पुलिस ने किया गिरफ्तार

9वीं का छात्र निकला बाइकर्स गैंग का सरगना, पुलिस ने किया गिरफ्तार


आर्या न्यूज़ लाइव
पटना || 24 अक्टूबर 2018 ||
01:05 IST

ऊपर दिए गए तस्वीर को देखिये, कुछ याद आया। जी हां ये वो तस्वीर है जिसने कुछ दिनों से पटना पुलिस की होश उड़ा के रखे हुए थे। कुछ दिनों पहले एक पोस्ट सोशल मीडिया पर सामने आई। वैसे तो कई सारी पोस्ट आये दिन सोशल साइट्स पर वायरल होती रहती है। पर ये ऐसी पोस्ट थी जिसे जिसने भी देखा उसके होश उड़ गए। दरअसल ये कोई मामूली पोस्ट नहीं था। ये बाइकर्स गैंग्स का पोस्ट था जिसमे खुलेआम गलत काम करने के लिए खुली भर्ती यानि ओपन जॉब दिया जा रहा था। खुलेआम चोरी, डकैती, हत्या सरीखे काम को करने के लिए नौजवानों की भर्ती किये जाने की बात कही जा रही थी।

इस पोस्ट के सामने आते ही पटना पुलिस की रातों की नींद उड़ गई। देखते ही देखते पुलिस ने इस पोस्ट को करने वाले की तलाश में जुट गई।

अब राहत की बात ये है कि सोशल मीडिया पर अपराध जगत में काम करने का ऑफर देने वाले बाइकर्स गैंग के सरगना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन इसके सरगना के बारे में जान कर खुद पुलिस भी भौचक रह गई। आपको बता दें कि गिरफ्तार  अपराधी कोई बड़ा नामी गिरामी अपराधी नहीं है बल्कि नौवीं क्लास में पढ़नेवाला छात्र है। जो फेसबुक पर जॉब ऑफर, हैकर का भी काम करता है।



एसएसपी ने खुलासा करते हुए कहा कि ROPNK नाम से वॉट्सएेप ग्रुप चलाने और ROPNK-राइडर्स पटना नाइट किंग के एडमिन को पुलिस ने धर दबोचा है। इन ग्रुपों पर कुछ दिनों से गैर कानूनी कामों के लिए कम उम्र के बच्चों को जॉब अॉफर देकर भड़काया जा रहा था।

यूथ से जुड़े इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस ग्रुप के आपत्तिजनक कंटेट के जिम्मेवार को पकड़ने का आदेश दिया गया था। तत्काल इस मामले से जुड़े मास्टरमाइंड को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार युवक के पास से कई आपत्तिजनक कंटेट के साथ ही आपत्तिजनक तस्वीरें भी बरामद की गई हैं।
गिरफ्तार अपराधी न केवल दोनों ग्रुपों से जुड़ा है बल्कि कॉर्डिंग, हैकिंग और बाइकर्स सहित अन्य आपत्तिजनक ग्रुपों का भी सक्रिय सदस्य है। इन साइटों पर कई आपत्तिजनक पोस्ट, फोटो और वीडियोज शेयर किए जा रहे थे। इस ग्रुप के अन्य सदस्यों के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। कंकड़बाग थाने में गिरफ्तार अपराधी पर जे जे एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है।

ओपेन वैकेंसी’ निकाल दे रहे थे जॉब का खुला अॉफर

बता दें कि पटना को बाइकर्स गैंग ने पूरी तरह जकड़ लिया है। अब वे फेसबुक पर अपराध जगत में नौकरी देने के लिए ‘ओपेन वैकेंसी’ निकाल रहे हैं। असामाजिक कार्यों को करने के लिए सोशल मीडिया पर खुलेआम ऑफर ही नहीं, च्वॉइस भी पूछते हैं कि किस तरह का अपराध करने में रूचि है। ‘राइडर्स ऑफ पटना नाइट किंग’ नामक बाइकर्स गैंग के एक सदस्य ने फेसबुक पर खुला ऑफर देकर पुलिस की नींद उड़ा दी है।

किस्सा "खुले जॉब" का

फेसबुक पोस्ट में उसने अंग्रेजी के अक्षरों में साफ लिखा है- किसको गैरकानूनी काम करना है? जिसको करना हो वो कमेंट या इन-बॉक्स में मैसेज करे। काम मिल जाएगा। गैरकानूनी काम करने के लिए यहां आओ।
इस पोस्ट को 31 मिनट के अंदर आठ लोगों ने लाइक किया। एक लड़के ने कमेंट बॉक्स में ‘हमको करना है’ लिखकर अपराध जगत में कदम रखने की इच्छा जाहिर की तो उसे इन-बॉक्स में आने के लिए कहा गया।

सूत्र बताते हैं कि जब उस लड़के ने इन-बॉक्स में लिखा – ‘भैया, मेरा नाम फलां है। मुझे टशन में रहना है। आप लोग की तरह मुझे भी फेमस होना है।’ तब रिप्लाई आया – टेंशन मत लो। तुम्हारा सपना पूरा होगा।

फिर उस लड़के से पूछा गया – पुलिस से तो नहीं डरते न? जान लो, वो कुछ नहीं कर सकते। हम उन्हें ईंट का जवाब, पत्थर से देते हैं। इसके बाद उसने लड़के ने लिखा – ‘नहीं भैया। मुझे कुछ भी करके पैसा कमाना है। पुलिस को भी पैसा चाहिए। सब मैनेज कर लेंगे हम, अगर आप लोग का साथ मिला।’

वाट्सएप पर दिए क्राइम के च्वॉइस, लिखा- एक पार्टनर चाहिए

उस लड़के का जवाब सुनकर बाइकर्स गैंग का सदस्य खुश हो जाता है और अपना नंबर भेजकर वाट्सएप पर बातें करने को कहता है। वह लड़का जब गैंग के सदस्य को वाट्सएप करता है तो जवाब आता है – ‘देखो, च्वॉइस दे रहा हूं। कार चोरी, अपहरण, बाइक चोरी, सुपारी लेकर हत्या… हमको बस एक पार्टनर चाहिए।’
उस लड़के ने सभी कार्यों के लिए रजामंदी दिखाई तो गैंग का सदस्य गदगद हो गया। उसने मैसेज के जरिए कहा कि ‘तुम्हें अभी ट्रेनिंग देनी होगी पर तुम्हारा खर्चा आज से हम लोग उठाएंगे। बाइक की पेट्रोल, मरम्मत, मोबाइल, सिगरेट आदि का खर्च अब हम देंगे।’ फिर, उसे मिलने के लिए शहर के एक पॉश इलाके में बुलाया गया।

अपने बच्चों पर रखें नजर, कहीं आपका बच्चा भी….

इस बारे में मनोचिकित्सक बिंदा सिंह ने बताया कि इस तरह के बच्चों का दिमाग काफी तेज होता है, लेकिन इन बच्चों को ये समझ नहीं होती कि ये क्या कर रहे हैं? इन बच्चों को हाइपरएक्टिव कहा जाता है। इन बच्चों पर अभिभावकों को ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है।

आजकल एंड्रॉयड फोन और तकनीक के नए-नए तरीके बच्चों को जानने की उत्सुकता होती है और बच्चे अभिभावकों से दूर होते जा रहे हैं। पैरेंट्स को ये तक पता नहीं होता कि उनका बच्चा कैसे बच्चों के साथ उठता-बैठता है? किनसे बात करता है? बच्चे धीरे-धीरे अपराधी बन जाते हैं। बच्चों को वक्त देना जरूरी है और उनपर नजर रखना आवश्यक है।

No comments:

Post a Comment

Thanks 4 your comment